IND vs AUS: दूसरा T20I आज, भारत की नजरें बराबरी पर

मेलबर्न पहले मैच में करीबी मुकाबले में 4 रन से मात खाने वाली भारतीय टीम शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजरें सीरीज में बराबरी हासिल करने पर होंगी। ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

कोहली के फैसलों पर उठे सवाल
ऑस्ट्रेलियाई टीम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह उम्मीद कम ही थी कि मेजबान भारत जैसी मजबूत टीम को मात देकर सीरीज की विजयी शुरुआत कर पाएगी। हालांकि टीम ने अहम समय पर रन बनाए और विकेट भी निकाले जिससे जीत उसके हिस्से आई। वहीं इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान के कुछ फैसलों पर सवाल खड़े किए गए थे।

मनीष पांडे या अय्यर को मौका
मैच के बाद कोहली ने भी कहा था कि पहले मैच में टीम ने कुछ गलतियां की थी, जिनसे सीख कर टीम को आगे बढ़ने की जरूरत है। उम्मीद है कि भारत पहले मैच की गलतियों को नहीं दोहराएगा। पहले मैच में भारत की तरफ से सिर्फ शिखर धवन का बल्ला ही चल सका था। बाकी कोई और बल्लेबाज कुछ खास योगदान नहीं दे सका था। कोहली ने इस मैच में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर भेजा था, जो विफल रहे थे। दूसरे मैच में कोहली खुद तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं वहीं राहुल को बाहर भी भेजा जा सकता है। उनकी जगह मनीष पांडे या श्रेयस अय्यर टीम में आ सकते हैं।

ऋषभ की खामोशी भारत की चिंता
पिछले मैच में निचले क्रम में दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवरों में 30 रनों की तेज तर्रार पारी खेल टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया था, लेकिन वह अपने काम को अंजाम नहीं दे पाए थे। युवा ऋषभ पंत का बल्ला भी खामोश था, जो भारत के लिए चिंता का सबब है। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने टीम को सही शुरुआत दी थी लेकिन मध्य के ओवरों में टीम की गेंदबाजी कमजोर पड़ गई थी जिससे टीम ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर रोक नहीं पाई थी।

क्रुणाल होंगे बाहर!
बुमराह और भुवनेश्वर का खेलना तय है लेकिन पहले मैच में अंतिम-11 में शामिल किए गए हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या को टीम से बाहर जाना पड़ सकता है और उनके स्थान पर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह मिल सकती है। पहले मैच में कोहली ने तीन तेज गेंदबाजों को मैदान पर उतारा था। तीसरे गेंदबाज के रूप में खलील अहमद को टीम में जगह मिली थी। कोहली, पांड्या को टीम में रखकर खलील के स्थान पर चहल को भी टीम में उतार सकते हैं।

मैक्सवेल, लिन और स्टोइनिस से ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद
दूसरी ओर अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो बल्लेबाजी में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। एरॉन फिंच और डार्सी शॉर्ट की सलामी जोड़ी ही विफल रही थी बाकि क्रिस लिन, ग्लैन मैक्सेवल और मार्कस स्टोइनिस ने तेजी से रन बटोरे थे। स्टोइनिस ने न सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी अहम योगदान दिया था। वह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण का अहम हिस्सा हैं। पिछले मैच में मैन ऑफ द मैच रहे लेग स्पिनर एडम जाम्पा अपनी फॉर्म को जारी रख पाते हैं या नहीं। तेज गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल, एंड्रयू टाय पर भी अहम जिम्मेदारी होगी।