IND vs ENG, महिला T-20 वर्ल्ड कप : भारत को हराकर फाइनल में इंग्लैंड

एंटीगा वेस्ट इंडीज में खेले रहे महिला वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की पूरी टीम भारतीय टीम के 19.2 ओवर में 112 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोकर 116 रन बनाकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में उसका मुकाबला रविवार को ऑस्ट्रेलिया से होगा। नताली स्कीवर और एमी जोन्स ने हाफ सेंचुरी लगाई।

…और ऐसे 112 पर सिमटी भारत की टीम
इससे पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम के सभी खिलाड़ी 19.3 ओवर में आउट हो गए। शुरू के कुछ बल्लेबाजों को छोड़ दें तो पूरे मैच के दौरान भारतीय विकेटों की झड़ी लगी रही। भारतीय पारी में स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए। भारत की लचर बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टीम के सिर्फ चार खिलाड़ी ही दोहरे अंक का स्कोर बना सके। इन खिलाड़ियों में स्मृति मंधाना (34), जेमिया रॉड्रिग्स (26), कप्तान हरमनप्रीत कौर (16) और तानिया भाटिया (11) शामिल हैं।

इंग्लैंड के बोलर्स भारतीय बल्लेबाजों पर इतने हावी रहे कि 16वें, 17वें और 20वें ओवर में उन्होंने दो-दो विकेट झटक लिए। 16वें ओवर में वेदा कृष्णमूर्ति एवं कप्तान हरमनप्रीत कौर का विकेट गया, तो अगले ओवर में हेमलता और पाटिल पविलियन लौट गईं। वहीं, आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर अरुंधति रेड्डी 6 रन बनाकर आउट हुईं, तो अगली ही गेंद पर दीप्ति शर्मा ने विकेट गंवा दिया।

भारतीय टीम का पहला विकेट छठे ओवर में 43 रन पर स्मृति मंधाना का गया। उन्होंने पांच चौके और एक छक्का जड़ा और टीम में सबसे ज्यादा कुल 34 रनों का योगदान किया। वह सोफी की बॉल पर कैच आउट हो गईं। टीम को 9वें ओवर में 53 रन पर दूसरा झटका लगा जब तानिया भाटिया महज 11 रन बनाकर आउट हो गईं। उनके बाद क्रमशः वेदा कृष्णमूर्ति (2), हरमनप्रीत कौर (16), हेमलता (1), अनुजा पाटिल (0), राधा यादव (4), अरुंधति रेड्डी (6) और दीप्ति शर्मा (7) पविलियन लौटती गईं। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट हीदर नाइट ने लिए। उनके बाद क्रिस्टी गॉर्डन एवं सोफी एक्लेस्टन को 2-2 विकेट मिले।