कांग्रेस के ताजा आंतरिक सर्वे में बड़ा दावा: तीन राज्यों में बनेगी बहुमत से सरकार

जहां कुछ सर्वेक्षण कांग्रेस की स्थिति मध्य प्रदेश में सुधरने का दावा कर रहे हैं वहीं अंदरुनी सर्वे में कांग्रेस अपनी जीत के दाव भर रही है। वैसे, भाजपा के आंतरिक सर्वे भी उसके लिए खतरे की घंटी ही बजा रहे हैं। यदि इसे आधार बनाया जाए तो कांग्रेस की सरकार बन सकती है…

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को भारी सफलता के संकेत मिले हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार एक निजी संस्था की मदद से कांग्रेस के आतंरिक सर्वेक्षण में जो नतीजे सामने आए हैं उससे कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व गदगद है। हालांकि भाजपा को यह खबर करारा झटका दे सकती है।
इस आतंरिक सर्वेक्षण में मिजोरम और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने को लेकर संशय बना हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि 91 सीटों वाले छत्तीसगढ़ और 40 सीटों वाले मिजोरम में त्रिशुंक विधानसभा हो सकती है, लेकिन कांग्रेस अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने की स्थिति में होगी।
मिजोरम में कांग्रेस को 17 से 20 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि छत्तीसगढ़ में यह आंकड़ा 35 और 40 के बीच पहुंच सकता है। यदि परिणाम इस सर्वेक्षण के अनुरूप आते हैं तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से अलग हुए नेता अजित जोगी और मायावती का गठबंधन कांग्रेस के साथ होगा, जहां कांग्रेस कर्नाटक की तर्ज पर जोगी को राज्य की बागडोर सौंप सकती है ताकि भाजपा को सत्ता से दूर रखा जाए।
मप्र, राजस्थान और तेलांगना में स्थिति मजबूत
सर्वे के अनुसार राजस्थान, मध्यप्रदेश और तेलंगाना में कांग्रेस काफी मजबूत स्थिति में है। आतंरिक सर्वेक्षण के आंकड़ों पर यकीन करें तो राजस्थान में कांग्रेस 135 से ऊपर सीटें प्राप्त कर सकती है, जबकि मध्यप्रदेश में वह 125 के आसपास सीटों पर काबिज हो सकती है। तेलांगाना में 65 से 70 सीटों पर कांग्रेस के जीत के संकेत दिए गए हैं।
भाजपा होती सत्ता से दूर
दिलचस्प पहलू तो यह है कि आतंरिक सर्वेक्षण में भाजपा को कितनी सीटें मिलेगी इसका कोई आंकड़ा नहीं है लेकिन कांग्रेस को मिलने वाली सीटों से इस बात का आंकलन किया जा सकता है कि भाजपा इन सभी राज्यों में सत्ता से दूर होती नजर आ रही है। वहीं तेलांगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को करारा झटका लग सकता है। उल्लेखनीय है कि तेलंगाना में कांग्रेस तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और भाकपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।