मंत्रालय एनेक्सी को नई सरकार का इंतजार

446 करोड़ की लागत से बनाए गए नए मंत्रालय एनेक्सी भवन को अब नई सरकार का इंतजार है। निर्माण में हुई देरी की वजह से चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका उद्घाटन नहीं कर सके थे। अब प्रदेश में 11 दिसंबर को मतगणना के बाद नई सरकार का गठन होना है। नई सरकार बनने के बाद इसका उद्घाटन किया जाएगा। इस नए भवन में कई विभागों के कार्यालय शिफ्ट किए जा चुके हैं। मतगणना के पहले नई सरकार को लेकर कयासों के दौर की वजह से फिलहाल यह तय नहीं है कि इस नए भवन में सूबे के निवृत्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह अपने मंत्रियों के साथ बैठेंगे या फिर कोई और।

फिलहाल अफसरशाही ने नई सरकार के लिए अपने स्तर पर पूरी तैयारी कर ली है। फिलहाल सीएम कक्ष के अलावा मंत्रियों के कक्ष और सभाकक्षों की सजावट पूरी करा ली गई है। इसके अलावा तैयार कराए गए कान्फ्रेंस रूम में प्रजेंटेशन के लिए हाईटेक मेगा स्क्रीन लगवाई गई हैं। यही नहीं इस भवन में एक दो दिन में आर्ट वर्क का काम भी पूरा कर लिए जाने की संभावना हैं।
सीएम सचिवालय पर पूरा फोकस
इस एनेक्सी को तीन बिल्डिंग में बनाया गया है। इसमें एनेक्सी-2 में पांचवीं मंजिल पर सीएम और उनका सचिवालय रहेगा। सीएम कक्षा को विशेष तौर पर सुसज्जित किया गया है। एनेक्सी अत्याधुनिक तकनीक से लैस रहेगा। इसमें अलग से कॉन्फ्रेंस रूम के साथ वेटिंग रूप में स्पेशल चे बर भी बनाए गए है। चौथी मंजिल पर सीएम और उसका सचिवालय तैयार किया गया है। इसी मंजिल पर कैबिनेट हॉल भी रहेगा।
इस तरह रहेगी व्यवस्था
मंत्रालय एनेक्सी-1 में 12 और एनेक्सी 2 में 12 मंत्री बैठेंगे। एनेक्सी 1 में 19 और एनेक्सी 2 में 17 विभाग रहेंगे। इसमें विभागवार मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। नए मंत्रियों के हिसाब से बैठने की व्यवस्थाएं भी की जाने लगी है। इसके अलावा वर्तमान भवन में करीब 10 मंत्री बैठेंगे। इनके कक्ष आरक्षित किए जाएंगे, लेकिन फिलहाल केवल एनेक्सी को तैयार किया गया है।