दिसंबर में चार दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी बैंक, पहले ही कर लें कैश का इंतजाम

मंगल भारत नई दिल्ली। आज से साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरुआत हो गई है। साल के अंत में अगर आपका बैंक का कोई भी कार्य शेष है तो उसे जल्द खत्म कर लें क्योंकि इस महीने छुट्टियों की जमकर बरसात होने वाली है। इसके चलते भारत में बैंक भी बंद रहेंगे। लगातार चार से पांच दिनों तक बैंकों का अवकाश रहेगा इसलिए आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है इसलिए आप पहले ही आपना कार्य निपटा लें ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं दिसंबर में किस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।

22 दिसंबर 2018

22 दिसंबर 2018 को दिसंबर महीने का चौथा शनिवार है। चौथे शनिवार के साथ ही बैंकों के अवकाश के लहर की शुरुआत होगी। चूंकि चौथे शनिवार को बैंकों का अवकाश रहता है इसलिए आप उस दिन बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

23 और 24 दिसंबर 2018

22 दिसंबर के अगले दिन यानी 23 दिसंबर को रविवार है और हर रविवार की तरह उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। इसलिए अगर आपको बैंक का कोई भी काम हो तो 22 से पहले या 24 दिसंबर को कर लें। 24 दिसंबर यानी सोमवार को सभी बैंक खुले रहेंगे। हालांकि इसके बाद लगातार दो दिनों तक बैंकों की छुट्टी होगी।

25 दिसंबर 2018

क्रिसमस के महापर्व पर भारत में सभी बैंक बंद रहेंगे। बता दें भारत में अन्य त्योहारों की तरह ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्योहार क्रिसमस भी कई भारतीय द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इसलिए 25 दिसंबर 2018 को बैंकों में अवकाश की घोषणा की गई है।

26 दिसंबर 2018

26 दिसंबर 2018 को यूएफबीओ द्वारा बैंकों की हड़ताल घोषित की गई है। ये हड़ताल बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजय बैंक के विलय के विरुद्ध में की जा रही है।