शिवराज ने जन्मदिन पर दिया खुशियों का बूस्टर डोज

भोपाल/मंगल भारत।मनीष द्विवेदी। जन्मदिन भले ही

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का था , लेकिन खुशियां लाखों लोगों द्वारा मनाई जा रही थीं। इसकी वजह है शिव द्वारा दिया गया खुशियों का बूस्टर डोज। इस बूस्टर डोज का न केवल कर्मचारियों , पेंशनरों को फायदा मिलना है बल्कि इसके फायदे में कॉलेज में पढ़ने वाली बेटियां और सफाईकर्मी तक शामिल है। शिव के इस बूस्टर डोज को सियासी तौर पर अगले साल होने वाले विधानसभा के आम चुनाव के लिए मास्टर स्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है। शिव ने अपने 63 वें जन्मदिन पर तेरा तुझको अपर्ण की तर्ज पर समाजिक सरोकारों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए अपनी तरफ से कुछ न कुछ लौटाने का प्रयास किया है। उनके द्वारा जन्मदिन पर उपहार लेने की जगह देने का काम किया गया है। सबसे बड़ा तोहफा उनके द्वारा प्रदेश के पौने सात लाख कर्मचारियों और लगभग साढ़े चार लाख पेंशनरों को 11 फीसदी महंगाई भत्ता देने के रुप में की गई  है। इसकी वजह से अब कर्मचारियों को हर साल महंगाई भत्ते के रुप में 30 प्रतिशत राशि मिलेगी। इसका लाभ अगले माह से मिलने लगेगा। इसका भुगतान  कर्मचारियों को अप्रैल पेड मई माह के वेतन के साथ होगा। इस घोषणा से प्रदेश सरकार के खजाने पर हर साल करीब 4125 करोड़ का भार आएगा। प्रदेश में अभी कर्मचारियों को 20 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। जबकि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 31 फीसदी कर चुकी थी। कर्मचारी संगठन लगातार सरकार से महंगाई भत्ता वृद्वि की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा विदिशा जिले में आयोजित कार्यक्रम में करते हुए कहा कि कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि नहीं कर पाए थे। अब कर्मचारियों का डीए बढ़ाते हुए 31 फीसदी किया जा रहा है। इसका लाभ कर्मचारियों को अप्रैल से मिलने लगेगा। वहीं, वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कर्मचारियों के साथ पेंशनरों को भी इस फैसले का फायदा मिलेगा।
पेंशनरों की राह में रोड़ा बना छग
प्रदेश के करीब साढ़े चार लाख पेंशनरों का मंहगाई भत्ता छग की वजह से अटका हुआ है। सरकार के शासकीय कर्मचारियों के लिए 11 फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ाने के बाद पेंशनर मंहगाई भत्ते से 14 फीसदी पीछे हो गए है। पेंशनरों के नेताओं का कहना है कि पेंशनरों के मंहगाई भत्ता बढ़ाने की फाइल छत्तीसगढ़ भेजी जाती है। जब छत्तीसगढ़ सरकार पेंशनरों के मंहगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लेगी, तब मप्र के पेंशनरों का मंहगाई भत्ता बढ़ेगा। पिछले बार की तीन फीसदी मंहगाई भत्ते की फाइल छग में लंबित है। अब 11 फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ा दिया है। पेंशनरों का कहना है कि छग  फाइल भेजना बेतुका नियम है। इसमें बदलाव किया जाना चाहिए। जिससे प्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनरों को भी मंहगाई भत्ते का लाभ मिल सके। मप्र के पेंशनरों को वर्तमान में 17 फीसदी मंहगाई भत्ता मिल रहा है।
उच्च शिक्षा के लिए बेटियों को एक साथ मिलेंगे 25 हजार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में दूसरी बड़ी घोषणा करते हुए बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए एक मुश्त 25 हजार रुपए देने का उपहार भी दिया है। यह राशि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कॉलेज जाने वाली छात्राओं को दी जाएगी। ताकि उन्हें कॉलेज में प्रवेश लेने व अन्य व्यवस्थाएं करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।
प्रदेश में कर्मचारियों की संख्या
प्रथम श्रेणी 7680
द्वितीय श्रेणी 29237
तृतीय श्रेणी 347307
चतुर्थ श्रेणी 62538
सामाजिक समसरता का संदेश
अपने जन्मदिन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज में फैली कुरीति को तोड़कर सामाजिक समरसता का बड़ा संदेश देने का भी काम किया है। इसके लिए उनके द्वारा  न केवल  स्वच्छताकर्मियों के पैर धोए गए , बल्कि उनके साथ भोजन किया और परोसा भी। इस मौके पर उन्होंने उन्हें सफाई मित्र का नाम देते हुए  उन्हें  हर महीने 150 रुपए जोखिम भत्ता देने की घोषणा की। इसके अलावा स्वच्छता सर्वे में 7 स्टार रेटिंग हासिल करने वाले शहर के कामगारों को सात हजार, 5 स्टार पर पांच हजार, 3 स्टार पर तीन हजार और सिंगल स्टार हासिल करने वाले शहरों के सफाई मित्रों को एक-एक हजार रुपए सम्मान निधि के तौर पर भी देने की घोषणा की। इसकी  शुरुआत में मुख्यमंत्री ने 11 कन्याओं का पूजन किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सिर्फ कर्मकांड नहीं है। शहरों, कस्बों और ग्रामों को स्वच्छ रखने वाले सफाई मित्र मेरे लिए पूजनीय हैं। सफाई मित्रों के पसीना बहाने के फलस्वरूप ही स्वच्छता बनी रहती है। यह सबसे बड़ा काम है। यदि सफाई मित्र यह काम न करें, तो शहर बीमार हो जाएंगे। इनका सेवा भाव प्रशंसनीय है।
मोदी ने ट्वीट में बताया डायनामिक सीएम
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, मप्र के डायनामिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जन्मदिन की बधाई। विकासोन्मुखी  नेतृत्व, प्रशासनिक क्षमताओं और विनम्रता ने उन्हें अनगिनत लोगों का प्रिय बना दिया है। उनकी लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।