पाकिस्तान में पहली बार 150 के पार करेगा पेट्रोल का दाम

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार वित्तीय संकट के

बीच पेट्रोल की कीमत 150 रुपये प्रति लीटर को पार करने की उम्मीद है। पाकिस्तानी मीडिया न्यूज इंटरनेशनल ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 फरवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 6 रुपये और 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। उसने यह भी कहा कि अगर सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने का फैसला करती है, तो 16 फरवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 13 रुपये और 18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है।

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ के अनुसार, वर्तमान में पाकिस्तान में पेट्रोल 147.83 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल (HSD) 144.62 रुपये और हल्का डीजल तेल (LDO) 114.54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। इससे पहले पाकिस्तानी वित्त मंत्री शौकत तारिन ने पेट्रोलियम की कीमतों में उछाल का संकेत देते हुए कहा कि पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ईंधन की दरों को कृत्रिम रूप से कम नहीं रख सकती है। ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ के मुताबिक, “अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी देखी जाती है, तो सरकार को लोगों पर बोझ डालना होगा।”

तारिन ने फरवरी के पहले 15 दिनों के लिए अपरिवर्तित पेट्रोलियम कीमतों को बनाए रखने के सरकार के फैसले का समर्थन करने में झिझकते हुए कहा कि हालांकि यह निर्णय लोकप्रिय है, लेकिन यह लंबी अवधि तक चलने वाला नहीं है। अगले वित्तीय वर्ष के बजट पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि यह सरकार के लिए एक चुनौती है। उनका विचार था कि आगामी आम चुनावों के कारण अगला बजट पेश करने के समय सरकार दबाव में होगी।